कम से कम पोलियो के मामले में भारत के करीब पहुंच गया है पाकिस्‍तान

कम से कम पोलियो के मामले में भारत के करीब पहुंच गया है पाकिस्‍तान

सेहतराग टीम

भारत और पाकिस्‍तान की जनता आपसी उपलब्धियों की तुलना में हमेशा रूच‍ि लेती है। हालांकि अबतक ये तुलना दोनों देशों के रक्षा तैयारियों या शिक्षा और विकास तक ही सीमित रहती है। अब कम से कम एक ऐसा क्षेत्र है जिसमें पाकिस्‍तान भारत की बराबरी करने जा रहा है और खासबात ये है कि भारत की जनता को पाकिस्‍तान की इस उपलब्धि से खुशी ही होगी।

दरअसल पाकिस्‍तान भी अब पोलियो से मुक्ति की कगार पर है। पिछले साल वहां पोलियो के सिर्फ तीन मामले सामने आए। वहां की सरकार ने पोलियो से पूर्ण मुक्ति के लिए पूरा जोर लगाया है और इसी के तहत पाकिस्तान में पोलियो की बीमारी के खिलाफ जंग के अंतिम चरण के तहत एक सप्ताह का पोलियो टीकाकरण अभियान शुरू किया गया है। इसका मकसद पांच साल तक की आयु के लाखों बच्चों को पोलियो का टीका लगाना है।

अभियान की राष्ट्रीय संयोजक डॉ. राणा सफदर ने बताया कि 89 जिलों और शहरों में कड़ी सुरक्षा के बीच आज अभियान शुरू किया गया। कुल 110,000 स्वास्थ्य कर्मी एक करोड़ 92 लाख बच्चों को टीका लगाएंगे।

उन्होंने बताया कि कुछ इलाकों में चार दिन तक अभियान चलाया जाएगा। पाकिस्तान, अफगानिस्तान और नाइजीरिया में पोलियो अब भी मौजूद है। पाकिस्तान में इस बार पोलियो के महज तीन मामले दर्ज किए गए। इसके साथ ही वह इस महामारी से पूरी तरह निजात पाने के करीब पहुंच गया है।

पाकिस्तान में तालिबान की धमकियों के बावजूद नियमित तौर पर पोलियो रोधी अभियान चलाए जाते हैं। तालिबान का दावा है कि यह अभियान बच्चों की नसबंदी करने की पश्चिमी देशों की साजिश है।

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।